हद – ए – परवाज़ से ऊंचा

                “ कहां रूकता हूं मैं अर्श वो फर्श की आवाज से
                मुझको जाना है बहुत ऊंचा हद – ए – परवाज़ से ”

28 जुलाई के पोस्ट से आगे ….

जुलाई 2001 में मेरा स्थानांतरण पीएनबी क्षेत्रीय कार्यालय मुज़फ्फरपुर से अंचल कार्यालय पटना में हो गया , वहां बुद्ध कॉलोनी में सन्नी टॉवर अपार्टमेंट में अनिल कुमार का फ्लैट बैंक लीज पर मिल गया, अनिल जी पीएनबी में ही मुज़फ्फरपुर क्षेत्र में स्केल 1 अधिकारी थे और मेरे अच्छे मित्र भी थे,  तब तक मेरी बेटी शिल्पा श्री की सीबीएसई  बोर्ड की दसवीं की परीक्षाओं की प्रक्रिया शुरू हो गई थी, इसीलिए उसका स्कूल टीसी नहीं लिया गया , शिप्रा का टीसी ले कर उसका नाम बाल्डविन एकेडेमी ईस्ट बोरिंग कैनाल रोड पटना में 9वीं क्लास में लिखा दिया गया, समय पर शिल्पा ने बोर्ड की परीक्षाएं मुज़फ्फरपुर से ही दी और अच्छे मार्क्स एवं ग्रेड से पास हुईं , उसका नाम भी बाल्डविन एकेडेमी में ही प्लस 2 में लिखा दिया गया। पुष्पक  ने सीबीएसई बोर्ड से प्लस 2 कर लिया , आईआईटी में उनका चयन नहीं हो सका, बीआईटी की प्रवेश परीक्षा में वे सफल हो गए, तदनुसार बैचलर ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में उनका एडमिशन करा दिया गया।

कुछ दिनों बाद मेरे फ्लैट मालिक अनिल कुमार का ट्रांस्फर मुज़फ्फरपुर से पटना हो गया, अब उन्हें उनका फ्लैट खुद के लिए चाहिए था, इसीलिए उसे खाली कर आनन्दपुरी, वेस्ट बोरिंग कैनाल रोड पटना में बैंक लीज पर तीन कमरों का एक फ्लैट मैं ने ले लिया। इसी बीच 2003 में मेरा प्रमोशन स्केल 3 में हो गया और मेरा स्थानांतरण न हो कर मेरी पोस्टिंग अंचल कार्यालय पटना में ही कन्फर्म हो गई । यह एक संयोग ही था कि स्केल 3 का रिजल्ट 06 मार्च 2003 को आया था और उस दिन मेरी शादी की 24वीं वर्षगांठ थी । इधर पुष्पक की बीआईटी की क्लासेज जारी रहीं, उसी दरम्यान उन्होंने मेरी सिगरेट स्मोकिंग छुडाने के उद्देश्य से 15 मिनट की वह फीचर फिल्म बनाई थी जिसकी चर्चा मैंने “असहमति का अधिकार” वाली कडी में की है। पुष्पक के बीआईटी के फाईनल रिजल्ट 2004 के अंतिम दिनों में आ गए , अच्छे मार्क्स और अच्छे ग्रेड से उन्होंने बैचलर ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कर लिया , इंफोसिस में टेक्निकल सपोर्ट  में उनका चयन हो गया , इंफोसिस ज्वाईन कराने के लिए मैं उनके साथ बंगलोर गया ।

01 जनवरी 2005 को प्रात: 10 बजे हमारी ट्रेन संघमित्रा एक्सप्रेस पटना से चेन्नई स्टेशन पर पहुंची थी, वहां मैं ने “दि हिंदु” अंग्रेजी अखबार खरीदा था, उसके पेज वन पर समुद्र के गर्भ से निकलते हुए सूर्य की बहुत ही मनोहारी और ऊर्जस्वी तस्बीर छपी थी , स्मरण होगा कि दिसम्बर 2004 के अंतिम सप्ताह में भयंकर विनाशकारी सूनामी तूफान आया था जिससे आंध्र, उडीसा और तमिलनाडु में भारी तबाही हुई थी और अब स्थिति सामान्य होने लगी थी, संभवत: “दि हिंदु” के सम्पादक ने विनाश की हताशा, निराशा और ध्वंस के अंधियारे के बाद आशा, उत्साह और सृजन के उजास के प्रतीक के रूप में उस उगते हुए सूर्य को दिखाना चाहा होगा, रास्ते में सूनामी से क्षत विक्षत क्षेत्रों को बडे उदास और खिन्न मन से नीहारते हुए हम वहां तक पहुंचे थे, दि हिंदु में छपी वह तस्बीर और स्टेशन यार्ड में खडे विभिन्न राज्यों से भेजी गई राहत सामग्री से लदे रेलवे रैक्स देख कर हमारा मन मुदित – प्रफुल्लित हो गया और नव वर्ष व नव निर्माण का वह सूर्य हमेशा के लिए मानस – पटल पर अंकित हो गया। उन दिनों मैं बैंक की त्रैमासिक हिंदी पत्रिका “अर्पण” का सम्पादक था, शरद चंद्र सिन्हा और मुक्ति सहाय के माध्यम से उस पत्रिका का मुद्रण होता था , पटना वापस पहुंचने पर उन्हें बुला कर मैं ने दि हिंदु वाली उस तस्बीर को दिखाया और उसी तरह की तस्बीर “अर्पण” के अक्टूबर – दिसम्बर 2004 अंक यानी 2005 के नव वर्ष अंक के मुख पृष्ठ पर छापने का निर्देश दिया था और उसी पर केन्द्रित सम्पादकीय भी मैं ने लिखा था। उस अंक की चतुर्दिक सराहना हुई थी।

संघमित्रा एक्सप्रेस में बैठे हुए मैं ने प्रार्थना की कि बेटे की पहली नौकरी के दौरान आया वह सूर्य निरंतर उन्नति और उत्साह का सूर्य साबित हो। उसी दिन शाम को हम बंगलोर पहुंचे, 03 जनवरी को बेटे ने इंफोसिस ज्वाईन किया,  इंफोसिस परिसर को अन्दर से देखना एक अद्भुत अनुभव था । 09 जनवरी 2005  को एक्सएलआरआई जमशेदपुर में एमबीए में एडमिशन के लिए बेटे की काउंसेलिंग थी , इंफोसिस ने उन्हें छुट्टी नहीं दी, उन्होंने एक्सएलआरआई में एडमिशन से ज्यादा अहमियत इंफोसिस में नौकरी को दी, हालांकि वह एक चूक थी क्योंकि एक्सएलआरआई से एमबीए का अपना अलग महत्त्व है, फिर भी बेटे ने निरंतर मेहनत और उन्नति करते हुए उस चूक को सुधार लिया है।
शिप्रा ने बहुत अच्छे मार्क्स और ग्रेड में दसवीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं पास कर लीं , उसका नामांकन पटना साईंस कॉलेज में आई एस-सी में हो गया, पटना साईंस कॉलेज में एडमिशन होना विद्यार्थियों और उनके गार्जियन के लिए बडे गर्व की बात होती है, किंतु मेरी बेटी को उस कॉलेज का वातावरण पसन्द नहीं आया, इसीलिए , वहां से हटा कर उसका नामांकन खगौल डीएवी पब्लिक स्कूलमें प्लस 2 में करा दिया गया। शिप्रा ने वहीं से बहुत अच्छे मार्क्स और ग्रेड के साथ सीबीएसई बोर्ड से प्लस 2 पास कर लिया। वह आईआईटी और इंजीनियरिंग की कई अन्य प्रवेश परीक्षाओं में शामिल हुई थी, आईआईटी में तो उसका चयन नहीं हो सका किंतु अन्य अनेक इंजीनियरिंग कॉलेजों और युनिवर्सिटी में उसका चयन हो गया, चूंकि बेटा बंगलोर में एच पी ( साल भर के अन्दर ही पुष्पक इंफोसिस छोड कर हैवलेट पैकड में चले गए थे) में नौकरी कर रहा था, इसीलिए शिप्रा और परिवार के अन्य सभी सदस्यों ने भी बंगलोर को प्राथमिकता दी और शिप्रा का एडमिशन साम्भ्रम इंस्टीच्युट ऑफ टेक्नोलॉजी में बीटेक में हो गया। इसी बीच मेरा ट्रांस्फर अंचल कार्यालय पटना से अंचल कार्यालय रांची हो गया था। रांची के डोरंडा साउथ ऑफिस पाडा में भवानी अपार्टमेंट में बैंक लीज पर एक फ्लैट मिल गया, मैं सपरिवार वहां शिफ्टहो गया ।

शिल्पा ने पटना रहते ही सीबीएसई बोर्ड से प्लस 2 अच्छे मार्क्स और ग्रेड से पास कर लिया था और उसने रांची के सबसे प्रतिष्ठित सेंटजेवियर कॉलेज सहित अन्य कॉलेजों में हिंदी, अंग्रेजी तथा मासकम्युनिकेशन में बी ए ऑनर्स की प्रवेश परीक्षाएं दीं थीं , सभी कॉलेजों के सभी इच्छित विषयों में प्रवेश के लिए उसका चयन हो गया , किंतु उसकी इच्छा के अनुसार संतजेवियर कॉलेज में बी ए ऑनर्स मासकम्युनिकेशन में उसका एडमिशन कराया गया, संतजेवियर कॉलेज डीम्ड युनिवर्सिटी भी है। स्वरुचि का विषय और कॉलेज मिल जाने से शिल्पा कॉलेज में बहुत अच्छा करने लगी , बंगलोर में छोटी बेटी शिप्रा भी इंजीनियरिंग में बहुत अच्छा कर रही थी और बेटा पुष्पक भी एच पी छोड  कर मेकैफी में अच्छी पोजीशन और अच्छे पैकेज पर चले गए थे । अब केवल मैं, पत्नी पुष्पा और पुत्री शिल्पा, ये तीन ही रांची में साथ रह रहे थे।

मैं ने अपने बच्चों को मेरी पसन्द का  कोई सब्जेक्ट लेने लिए कभी दबाव नहीं डाला, तीनों ने अपनी पसन्द से अपना लक्ष्य आईआईटी रखा था, तीनों में से किसी का भी आईआईटी के लिए चयन नहीं हो सका, तीनों ने स्वेच्छा से अपने वैकल्पिक विषय का भी चयन कर रखा था, तीनों अपने– अपने वैकल्पिक विषय में सफल रहे और अपने – अपने क्षेत्र में ऐक्सेल किया। बेटा पुष्पक एक एमएनसी में अच्छे पद और पैकेज पर कार्यरत हैं तथा फिलहाल आईआईएम कोलकाता से ग्लोबल बिजनेस मैनेजमेंट में एग्जीक्युटिव एमबीए भी कर रहे हैं।
छोटी बेटी शिप्रा बचपन से ही अच्छी पेंटिंग करती थी, उसकी पेंटिंग दैनिक हिन्दुस्तान जैसे अखबार में भी तब छपी थी जब वह पांचवीं – छठी में पढती थी, बेटा पुष्पक भी कहानियां लिखता था ,   कम्पीयरिंग में रुचि रखता था, स्कूल के कई कार्यक्रमों की कम्पीयरिंग भी की थी, एक बडे कार्यक्रम की कम्पीयरिंग में मैं ने और बेटे ने जुगलबंदी भी की थी, पुष्पक ईटीवी बिहार- झारखण्ड से भी एसोशिएटेड रहा ; बेटी शिल्पा कविताएं , कहानियां, लेख और रिपोर्ताज लिखती थी, उसकी भी रुचि कम्पीयरिंग में थी, उसकी स्वाभाविक रुचि साहित्य और कला विषयों में थी, इसीलिए उसने साईंस छोड कर आर्ट्स अपना लिया था । उसे बीए ऑनर्स में मन पसन्द विषय मिल गया था जिससे उसका मन पूरी तरह पढाई में रम गया, वह पढाई में अच्छा तो कर ही रही थी, अब विभिन्न साहित्यिक एवं सांस्कृतिक विषयों पर नियमित रूप से लिखने भी लगी थी और रांची से प्रकाशित होने वाले राष्ट्रीय हिंदी दैनिक समाचार पत्रों में उसकी आर्टिकल छपने लगी  थी  , दैंनिक हिंदुस्तान, प्रभात खबर आदि जैसे बडे समाचारपत्रों में कई कॉलमों में और कभी – कभी तो पूरे पेज में शिल्पा की रपटें और रचनाएं छपने लगीं , इसी बीच उसकी लिखी स्क्रीप्ट पर 15 मिनट की एक फीचर फिल्म भी बनी जिसे पुणे फिल्म फेस्टीवल में दिखाया भी गया। वह मीडिया जगत में झारखंड की जानी – पहचानी हस्ती बन गई और कॉलेज तथा युनिवर्सिटी में बडे सम्मान की नजर से देखी जाने लगी। उसकी प्रकाशित रचनाओं एवं रपटों से संबंधित अखबारों की प्रतियां मैं ने अपने पास भी सहेज कर रखी हैं। वही शिल्पा जब संतजेवियर कॉलेज में पढने गई थी तो शुरू – शुरू में उसे लडके ही नहीं, लडकियां भी “बहन जी” कह कर चिढाती थीं क्योंकि वह सलवार कुर्ती पहनती थी और दुपट्टा रखती थी, वही उसका मुख्य पहनावा हमेशा रहा और कुछ दिनों बाद संतजेवियर जैसे आधुनिकतम फैशन के लिए प्रसिद्ध कॉलेज में उसका वही पहनावा एक ट्रेंड बन गया और सिर्फ उसके बैच की ही नहीं, बल्कि दूसरी क्लासेस की लडकियां भी वही पहनने लगीं।
इसी बीच जनवरी 2009 में मेरा स्थानांतरण मंडल कार्यालय ( पीएनबी में अंचल कार्यालय अब मंडल कार्यालय कहलाने लगे थे ) रांची से मंडल कार्यालय पटना हो गया , चूंकि शिल्पा के फाईनल एग्जाम होने वाले थे, इसीलिए फिलहाल मैं अकेले पटना गया, उसका एग्जाम हो जाने के बाद जून 2009 में पूरा परिवार पटना शिफ्ट हुआ । पटना में शिल्पा पीटीआई में काम करने लगी और अखबारों तथा पत्रिकाओं के लिए भी लिखती रही। इस दरम्यान स्केल 3 से 4 में प्रोन्नति के लिए मैं लिखित परीक्षा दे चुका था, कुछ दिनों के बाद रिजल्ट निकला तो मुझे 100 में से 74 अंक मिले थे और लिखित परीक्षा में 1400 उतीर्ण लोगों में मेरा 21वां स्थान था, कोलकाता में साक्षात्कार हुआ, साक्षात्कार बोर्ड के चेयरमैन कार्यपालक निदेशक एमवी टांकसाले जी थे, अंतिम रूप से 300 सफल लोगों में मुझे बहुत अच्छा स्थान प्राप्त हुआ था, 23 अगस्त 2009 को फाईनल रिजल्ट निकला था, 16 अक्टूबर 2009 को मेरा स्थानांतरण  दिल्ली हो गया।

चूंकि मैं शुरू से ही स्पेशलिस्ट ऑफिसर ( राजभाषा अधिकारी ) रहा था और बैंक नियमानुसार स्केल 4 में आने पर सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से मुख्य धारा में आ जाते थे      ( भले ही उनकी पोस्टिंग स्पेशलिस्ट कैडर वाली जगह पर ही हो ) और उन्हें फाईनल पोस्टिंग देने के पहले 12सप्ताह मुख्य धारा बैंकिंग का प्रशिक्षण दिया जाता है , इसीलिए  मुझे पंजाबी बाग ब्रांच में ट्रेनिंग पर भेज दिया गया , 12 सप्ताह मुख्य धारा बैंकिंग का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद बैंक ने मेरी स्थायी पदस्थापना प्रधान कार्यालय राजभाषा विभाग में मुख्य प्रबंधक के रूप में कर दी । राजभाषा विभाग के ही कई वर्षों पूर्व सेवानिवृत्त मुख्य प्रबंधक पीडी लखनपाल के सौजन्य से पश्चिम विहार नई दिल्ली में दिल्ली युनिवर्सिटी के प्रोफेसर लोगों की सोसाईटी साक्षर अपार्टमेंट में तीन बेडरूम का एक फ्लैट बैंक लीज पर मुझे मिल गया था , वह फ्लैट उनके साले का था जो यूके में रहते थे, लखनपाल जी उनके पॉवर ऑफ एटॉर्नी होल्डर थे और तदनुसार उस फ्लैट को हर तरह से डील करने का उन्हें अधिकार प्राप्त था, वह फ्लैट विगत दस साल से बंद था और रहने के लायक नहीं था, मेरे जैसे विश्वासी व्यक्ति मिलने पर ही लखनपाल जी ने उसे किराए पर उठाने का निर्णय लिया था, मरम्मत व रंग-रोगन कर उसे एक महीने में रहने के लायक बनाया जा सका तब तक मैं अकेले किसी तरह उसमें रहा, फ्लैट ठीक हो जाने पर दिसम्बर 2009 में मेरा परिवार भी नई दिल्ली शिफ्ट हो गया।

शिल्पा का बीए ऑनर्स  मासकम्युनिकेशन का रिजल्ट आ गया, मेरी बेटी फर्स्टक्लास फर्स्ट यानी गोल्ड मेडलिस्ट हुई। रांची में दीक्षांत समारोह था , बेटी को प्रमाणपत्र और गोल्ड मेडल ग्रहण करने के लिए रांची जाना था, उन्हीं दिनों बैंक की आवश्यक मीटिंग थी, मैं नहीं जा सका, बेटी के साथ पत्नी पुष्पा गई थी। सभी प्रिंट और एलेक्ट्रॉनिक मीडिया ने उसे व्यापक कवरेज दिया था। 2010 के अंतिम दिनों में छोटी बेटी शिप्रा का इंजीनियरिंग का रिजल्ट आ गया , उसने प्रथम श्रेणी में बीटेक की डिग्री प्राप्त की , एक नामी मल्टीनेशनल कम्पनी कॉग्नीज़ेंट में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में उसका चयन हो गया , पोस्टिंग चेन्नई में हुई, ज्वाईन कराने के लिए मैं और बेटा पुष्पक , दोनों गए थे । कुछ दिनों के बाद उसका ट्रांस्फर चेन्नई से कोयम्बटूर हो गया ।

फरवरी 2011 में पुष्पक की अरेंज्ड मैरेज आरती आर्या से हो गई । मेरी पत्नी और दोनों बेटियां बंगलोर बेटे के पास गईं हुईं थीं, वहीं वे लोग आरती से मिली थीं, आरती दो भाई और एक बहन में सबसे छोटी थी तथा बंगलोर में एचपी में एचआर एग्जीक्युटिव थी, उसके सबसे बडे भाई रविशंकर आर्य एचपी में बंगलोर में ही वाईस प्रेसिडेंट हैं और कम्पनी के कार्यों से अक्सर विदेश दौरे पर होते हैं, इस महीने 08 तारीख से अगले तीन साल के लिए कम्पनी उन्हें सिंगापुर भेज रही है, उनसे छोटे भाई शशि शंकर आर्य विप्रो में बंगलोर में ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और इधर कई वर्षों से कम्पनी के प्रोजेक्ट पर यूके में हैं। आरती बंगलोर में बडे भाइयों और भाभी के साथ रह कर नौकरी कर रही थी, आरती के पिता अशोक कुमार आर्य जी प्राईवेट फर्म में एकाउंटेंट हैं एवं मां सुधा आर्या जी बिहार सरकार में शिक्षिका हैं, वे लोग मेरे गृह नगर मोतीहारी के ही रहने वाले हैं और फिलहाल मुज़फ्फरपुर में रहते हैं,   वे मेरे ससुराल पक्ष के रिश्तेदार के रिश्तेदार भी हैं, आरती के माता – पिता भी बंगलोर आ गए थे, मुझे भी फोन कर बंगलोर बुलाया गया , शादी फाईनल कर दी गई। दोनों पक्षों की सहमति से बारात मेरे गृह नगर मोतीहारी से मुज़फ्फरपुर गई थी। सब कुच्छ अच्छी तरह और सद्भावनापूर्वक सम्पन्न हुआ ।

बेटी शिल्पा ने अपनी पढाई का अभियान यथावत जारी रखा, नालन्दा ओपेन युनिवर्सिटी पटना में एमए मासकम्युनिकेशन में उसका नामांकन हो गया था , हम दिल्ली शिफ्ट हो गए, चूंकि ओपेन युनिवर्सिटी में रेगुलर क्लास नहीं करनी होती थी, इसीलिए वह हमारे साथ दिल्ली आ गई थी,   जब क्लासेस चलती थीं तो वह गर्ल्स पीजी में रह कर क्लासेस करती थी। इसी बीच उसने भारत सरकार, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग से मान्यताप्राप्त नई दिल्ली संध्या कालीन हिंदी संस्थान , जो भारती विद्यापीठ कॉलेज में संचालित होता था, से अनुवाद में डिप्लोमा भी कर लिया, एमए की परीक्षा के बाद फरवरी 2012 में मधुबनी , बिहार निवासी सुमीत कुमार जी से उसकी अरेंज्ड मैरेज मेरे गृह नगर मोतीहारी में हुई , सुमीत जी एक सुशील और संस्कारवान युवक हैं तथा भारतीय स्टेट बैंक में मैनेजर हैं और गुजरात में पोस्टेड हैं। सुमीत जी भाई में अकेले हैं और उनसे बडी तीन बहनें हैं जिनकी शादी हो चुकी है, उनके पिता जी का स्वर्गवास हो गया है , उनकी मां एक सुलझी हुई और व्यवहार – कुशल महिला हैं, शादी तय कराने में उनके चाचा रामायोध्या प्रसाद जी मुख्य गार्जियन थे, उनके सबसे छोटे बहनोई अशोक कुमार रक्सौल के हैं और मेरे छोटे साढू आनन्द प्रकाश के छोटे भाई अजय कुमार के साले हैं, शादी तय कराने में अशोक जी और अजय जी की भी महत्त्वपूर्ण भूमिका थी। शादी के बाद बेटी शिल्पा पति के साथ गुजरात चली गई।

उसी वर्ष शिल्पा का एमए मासकम्युनिकेशन का रिजल्ट आया , एमए में बेटी युनिवर्सिटी टॉपर हुई, बीए ऑनर्स की तरह इस बार भी गोल्ड मेडलिस्ट हुई और युनिवर्सिटी ने उसे तनिष्क के 22 कैरेट शुद्ध सोने का मेडल और प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित किया । कन्वोकेशन में जमाई बाबू सुमीत कुमार जी को भी जाना था किंतु मार्च महीने में बैंक की वार्षिक लेखाबंदी होने के कारण उन्हें छुट्टी नहीं मिली , मैं भी नहीं जा सका, इस बार भी पत्नी ही बेटी के साथ गईं। बेटी की इस सफलता से मायका और ससुराल , दोनों परिवारों में जश्न का माहौल रहा।

2013 में शिल्पा गर्भवती थी और दिसम्बर में प्रसव का डेट था, इसीलिए उसे हमने अपने पास दिल्ली बुला लिया , डॉ.अर्चना कुमारी की देख रेख में लेडी हॉर्डिंग हॉस्पिटल ऐण्ड कॉलेज में उसका इलाज चल रहा था, अर्चना पटना के मेरे मित्र जेएलपी दिनकर की बेटी है, दिनकर जी के मकान में मैं 1990 से 93 तक किरायादार था , अर्चना और मेरे बच्चे पटना संतपॉल स्कूल में साथ पढते थे। शिल्पा कई दिनों तक लेडी हॉर्डिंग में भर्ती रही, जमाई बाबू सुमित जी भी अपनी मां के साथ आ गए थे, दिसम्बर की कंपकपाती ठंढ थी, लगातार बारिश भी हो रही थी, मेरी पत्नी हॉस्पिटल में बेटी के पास थी, मैं और सुमीत जी हॉस्पिटल के बाहर गाडी में ही रात गुजारते थे क्योंकि प्राईवेट रूम मिले होने के बावजूद उसमें एक से ज्यादा तीमारदार के रहने की अनुमति नहीं थी , हम सब का दुर्भाग्य था, बेटी को मरा हुआ बेटा पैदा हुआ था । बेटी और दामाद के दुख का पारावार नहीं था, हम मां -बाप थे, उन दोनों के सामने अपना दुख खुल कर व्यक्त नहीं कर सकते थे क्योंकि यदि हम भी उसी तरह रोते – कलपते तो बेटी – दामाद को ढाढस कौन बंधाता , मैं ने अकेले अपने नाती का अंतिम संस्कार किया। कुछ दिनों तक शिल्पा हमारे साथ रही, फिर ससुराल चली गई। कुछ दिनों बाद सब कुछ सामान्य हो गया , बेटी की रुचि पठन – पाठन में रही है, वह गुजरात में एक अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में टीचर हो गई , बाद में उसकी योग्यता से प्रभावित हो कर स्कूल बोर्ड ने उसे प्रिंसिपल बना दिया। उसी बीच पति की प्रेरणा से शिल्पा ने बीएड भी कर लिया , उसमें भी उसे प्रथम श्रेणी मिली और युनिवर्सिटी में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ ।

बेटा पुष्पक बंगलोर में और बेटी शिप्रा कोयम्बटूर में नौकरी कर रही थी, बेटी का ट्रांस्फर बंगलोर होने की संभावना थी , 31 अक्टूबर 2014 को मेरा रिटायरमेंट था, हम रिटायरमेंट के बाद बंगलोर या दिल्ली एनसीआर में ही सेट्ल होने की योजना बना रहे थे , हम चाहते थे कि रिटायरमेंट के पहले छोटी बेटी शिप्रा की भी शादी हो जाए, उसके लिए कई अच्छे लडके हमने देखे थे, इस विषय में शिप्रा और पुष्पक से विचार – विमर्श किया तो शिप्रा ने कहा कि एक लडका उसके ऑफिस कोयम्बटूर में भी है जो पटना का रहने वाला है, कहीं फाईनल करने के पहले एक बार उसे भी देख लें। गार्जियन होने के नाते यह इंडिकेशन हमारे लिए काफी महत्त्वपूर्ण था। हमने बेटी से खुल कर बात की, उस लडके का पूरा पता लिया , उससे बात की, वह थे अभिषेक आर्यन , कॉग्नीज़ेंट में सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे। अभिषेक आर्यन भाई में अकेले हैं, केवल एक बडी बहन है जिसकी शादी हो गई है, वह पटना के एक हाईस्कूल में शिक्षिका हैं तथा उनके पति पटना में ही एक इंस्योरेंस कम्पनी में अधिकारी हैं। अभिषेक जी के माता  – पिता से हमलोग मिले । उनके पिता सत्येन्द्र कुमार जी अर्थशास्त्र के प्रोफेसर थे और अब नौकरी छोड कर खेती और बिजनेस करते हैं, उनकी मां वीणा कुमारी जी कॉलेज में हिंदी की प्रोफेसर हैं , वे लोग पटना और मुज़फ्फरपुर के बीच एक गांव के रहने वाले हैं। सभी बहुत ही संस्कारशील और सभ्य व्यक्ति हैं। उन्होंने कहा कि कुछ कारणों से शादी साल भर बाद करना बेहतर होगा, हम उनकी इच्छा के अनुसार सहमत हो गए।

इस बीच शिप्रा का कोयम्बटूर से सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर में प्रोन्नति के साथ 2014 में बंगलोर ट्रांस्फर हो गया , बंगलोर में वह बडे भाई पुष्पक और भाभी आरती के साथ रह कर नौकरी करने लगी, अभिषेक जी बाद में आईटीसी में चले गए  फिर सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर हो कर आईबीएम में बंगलोर आ गए । फरवरी 2015 में मेरे गृह नगर मोतीहारी में शिप्रा और अभिषेक जी की शादी हुई। सब कुछ बहुत बढिया और सद्भावनापूर्वक सम्पन्न हुआ। बेटी शिप्रा और दामाद अभिषेक आर्यन बंगलोर में साथ रहते हैं, साथ ही ऑफिस जाते हैं। अब बंगलोर में बेटी – दामाद, बेटा – बहू और बेटा के साले के परिवार का एक फंटास्टिक फेमेली बन गया है , सभी एक साथ वीकेंड मनाते हैं।

2014 हमारे लिए अनेक संभावनाओं का वर्ष साबित होने वाला था , अक्टूबर में बेटी शिल्पा तथा दिसम्बर में बहू आरती मां बनने वाली थी , अक्टूबर में ही मैं रिटायर होने वाला था, मोतीहारी का मकान हमारे लिए अनुपयोगी हो रहा था , इसीलिए उसे बेच कर बंगलोर या दिल्ली – एनसीआर में फ्लैट लेना था, छोटी बेटी शिप्रा की शादी करानी थी, एक – एक कर ये सारी संभावनाएं साकार हुईं ।

मेरे साढू हरेन्द्र प्रसादजी के बेटे चन्द्रगुप्त कुमार के पांच वर्षीय बेटे के कैंसरग्रस्त होने की दुखद खबर मिली, चन्द्रगुप्त, उसकी पत्नी , दस – बारह माह की उसकी बेटी और वह बेटा जांच कराने के लिए दिल्ली आए, दो महीने तक हमारे पास ही रह कर पूरी जांच कराई , उसके बाद हर पन्द्रह दिन पर और अब तीन महीने पर चेक कराने के लिए आते हैं और मेरे ही पास रहते हैं , अब उसकी बीमारी पूरी तरह ठीक होने की राह पर है। जब वे लोग पहली बार आए थे और दो महीने तक रूके थे तो गप्प – शप्प के दौरान चन्द्रगुप्त की पत्नी ने अपनी सास की शिकायत करते हुए मेरी पत्नी से कहा था कि जब उसे बच्ची हुई थी  तो उसी समय उसकी ननद राधा को भी बच्ची हुई थी किंतु सासु जी ने बहु से ज्यादा ध्यान अपनी बेटी का रखा, इस वाक्य से मेरी पत्नी सतर्क हो गई क्योंकि कुछ ही महीनों में मेरी बेटी और मेरी बहु , दोनों मां बनने वाली थी और उस दौरान हम दोनों को अपने पास ही रखने वाले थे। पत्नी ने चन्दगुप्त की पत्नी से उन सारी बातों को जानने का प्रयास किया जिन कारणों से उसे वैसा महसूस हुआ था।

शायद भारतीय परिवेश में सास बहू का यह शाश्वत मनोविज्ञान है कि हर बहु को ऐसा लगता है कि सास अपनी बहू से ज्यादा बेटी का ख्याल रखती है, हालांकि हर सास कभी बहू भी रही होती है और हर बहू भी कभी सास होने वाली होती है। हम उस मनोविज्ञान को गलत सिद्ध करना चाहते थे, इसीलिए हमने योजना बनाई कि जब दोनों हमारे पास होंगी तो हम समान साधन और व्यवहार से दोनों की देख रेख करेंगे। अगस्त में बेटी और बहू को हमने अपने पास बुला लिया, 3 बेडरूम के फ्लैट में दो कमरे में एसी लगे थे, दोनों को एक – एक  कमरा दे दिया, पत्नी रात में आधा – आधा समय बेटी और बहू के साथ रहती, मैं तीसरे कमरे में आ गया। डॉ. अर्चना कुमारी ( मेरे मित्र दिनकर जी की बेटी) लेडी हार्डिंग छोड कर जामिया हमदर्द हॉस्पिटल ऐंड कॉलेज में आ गई थी, बेटी और बहू का इलाज शुरू से उसी से हो रहा था , इसीलिए दोनों का प्रसव उसी की देखरेख में जामिया हमदर्द में ही हुआ। 18 अक्टूबर को बेटी को नॉर्मल डिलीवरी से बेटा हुआ, 16 दिसम्बर को बहू को सर्जरी से बेटा हुआ , दोनों प्रसव अच्छी तरह सम्पन्न हुए, दोनों जच्चा – बच्चा स्वस्थ प्रसन्न हैं । उस दौरान मेरे दामाद और उनकी मां भी आ गईं थीं , मेरा बेटा और उसकी सास भी आ गईं, पत्नी को सहयोग के लिए मेरी सास भी आ गई , चन्द्रगुप्त भी अपने परिवार के साथ आ गया, कुच्छ दिनों तक स्थिति ऐसी रही कि मैं और मेरा बेटा जमीन पर बिछावन कर सोए । जनवरी 2015 के पहले सप्ताह तक सभी चले गए, बहू और पोता तथा बेटी और नाती की देखरेख के लिए मैं और मेरी पत्नी रह गई ।

31 जनवरी तक उस फ्लैट का बैंक लीज था , मैंने फ्लैट मालिक के पॉवर ऑफ एटॉर्नी होल्डर लखनपाल जी से दो महीने और रहने देने का आग्रह किया, उसके एवज में मेरी पूरी ग्रेचुइटी राशि रोक रखी गई थी तथा उसके अलावा मैं दो महीने का अग्रिम किराया भी जमा करा देने को तैयार था, उनकी सहमति से उस फ्लैट का बैंक लीज आसानी से दो माह के लिए बढाया जा सकता था,    किंतु मेरे राजभाषा विभाग के ही एक – दो साथी के साथ मिल कर मुझसे बैंक लीज का वह फ्लैट खाली करवाने के लिए नोटीस पर नोटीस भिजवाया जा रहा था , वह फ्लैट मेरी पात्रतानुसार रू. 15,000/- मासिक किराये पर बैंक लीज पर था, लखनपाल जी ने लिख कर दिया कि 01 फरवरी 2015  से उनका फ्लैट रू.30.000/- मासिक किराये पर लग चुका है, इसीलिए उन्हें 31 जनवरी को उनका फ्लैट खाली चाहिए, हालांकि वह फ्लैट आठ महीने बाद अभी भी किराये पर नहीं उठा है। दरअसल  लखनपाल जी रिटायरमेंट के बाद एक निजी बीमा कम्पनी की जीवन बीमा पॉलिसी बेचते हैं, उन्होंने कई बार मुझे अपने नाम या अपने बच्चों के नाम पॉलिसी खरीदने का मुझसे आग्रह किया था, किंतु मुझे पॉलिसी चाहिए नहीं थी और मैं अपने बच्चों पर कभी अपनी पसन्द का दबाव डालता नहीं, इसीलिए मैं उनसे न कोई पॉलिसी खरीद सका और न ही खरीदवा सका, मुझसे फ्लैट खाली करवाने का एक कारण यह भी रहा हो सकता है।

पीएनबी के नई पीढी के राजभाषा अधिकारियों को शायद पता न हो, लखनपाल जी पीएनबी , प्रधान कार्यालय, राजभाषा विभाग में मुख्य प्रबंधक के उसी पद पर लम्बे समय तक कार्यरत रहे थे, जिस पद पर मैं रिटायरमेंट तक रहा था , उनके सेवाकाल में स्केल 1, 2 और 3 में भी मुझे उनका बहुत स्नेह और विश्वास प्राप्त हुआ था, उन्होंने बहुत मेहनत कर राजभाषा विभाग के कार्यों को सुविचारित स्वरूप प्रदान किया था, इसीलिए मैं उनके समर्थन में था, हालांकि बैंक के अधिकांश राजभाषा अधिकारी, विशेष कर दिल्ली में तैनात राजभाषा अधिकारी उनके खिलाफ थे और उच्चाधिकारियों के समक्ष उनकी छवि खराब करने में लगे रहते थे । उन्हीं दिनों के संबंधों के चलते उन्होंने अपना फ्लैट मुझे दिया था और मैं ने भी उसी के चलते उस फ्लैट के ठीक होने तक उनके कहने पर इंतजार किया था। इसीलिए आज भी उनके ताज़ा व्यवहार के बावजूद मेरे मन में उनके प्रति कोई कटुता नहीं है क्योंकि मैं तो अपने ही पूर्व और पश्च में फंसा रहा  …..

“ मुझे तो अपनों ने परेशां किया  , गैरों में कहां दम था;

मेरी किश्ती वहां डूबी, जहां पानी बहुत कम था”

 

जनवरी के अंतिम दिनों में ठंढ का मौसम था, रोज वर्षा भी हो रही थी , ठंढ और वर्षा के कारण शीत – लहर चल रही थी, परिवार में एक तीन माह का और दूसरा एक माह का बच्चा था , फरवरी में छोटी बेटी की शादी होनी थी, उसके लिए मार्केटिंग भी करनी थी,  गाजियाबाद के इन्दिरापुरम में एक फ्लैट खरीदना तय हुआ  था, उसे लेने के लिए मोतीहारी वाला मकान बेचना भी था, ऐसे में रहने का वर्तमान ठौर – ठिकाना छूट रहा था, नया ठिकाना कब तक मिलेगा , कुछ भी निश्चित नहीं था , 38 वर्षों के सेवाकाल में अर्जित घरेलू सामान के साथ शिफ्ट करना था, इन तमाम विषम परिस्थितियों की कल्पना कोई कर सके भी तो कैसे, मेरी किसी से कोई अपेक्षा नहीं थी कि वह मेरी इन परिस्थितियों को मानवीय दृष्टिकोण से समझे।

फिर भी, चूंकि मैं एक साथ दादा और नाना बन गया था, ससम्मान रिटायर हुआ था, भारत के राष्ट्रपति ने मुझे पुरस्कृत किया था, मेरी छोटी बेटी की शादी मनपसन्द लडके से तय हो गई थी और शादी की तिथि भी निर्धारित हो गई थी, नये फ्लैट खरीद के लिए बयाना दे दिया था, इन सब बातों ने मेरा मनोबल टूटने नहीं दिया, इन्हीं परिस्थितियों के बीच बेटी और बहू की नजरों में बराबर सिद्ध होने के लिए पत्नी एक बडे बेड पर एक तरफ बेटी और नाती को तथा दूसरी तरफ बहू और पोता को सुला कर खुद बीच में सोती, रात भर जग कर उन चारों की तीमारदारी करती, पिछले छ माह में वह न तो रात में और न दिन में ही कभी पूरी नींद ले पाई थी, मैं उसके मनोबल को प्रणाम करता हूं कि उसने स्वयं को बीमार नहीं पडने दिया, इसीलिए मैं हमेशा कहता हूं कि ईश्वर है या नहीं, मुझे पूरा पता नहीं है, लेकिन है तो उसका लाख – लाख शुक्रिया कि उसने हर विषम परिस्थिति से हमें सकुशल और ससम्मान बाहर निकाला है । मेरी बहू के बडे भाई रविशंकर आर्य हमेशा कहा करते हैं कि सास हों तो आरती की सास जैसी हों, वे मेरी पत्नी से कहते कि “ मां, गोद ले कर ही सही, मुझे भी अपना बेटा बना लीजिए ” , पत्नी कहती कि आप मेरे बेटे ही हैं, गोद लेने की औपचारिकता निभाने की क्या जरूरत है। अब बहू और बेटी ही उन परिस्थितियों में उन्हें दी गई हमारी सेवाओं का सही मूल्यांकन कर सकती हैं ।

उसी बीच एक अत्यंत भयंकर हादसा हो गया किंतु विध्वंस टल गया। उसी हादसे के समय मुझे वह अनुभूति हुई थी जिसके कारण इस आत्मकथा के 10 मई वाले एपीसोड में मैं ने सवाल उठाया था कि “ मेरी बेटी में मेरी मां क्यों नजर आती है मुझे ” । मैं यहां ऊपर की अन्य घटनाओं की तरह ही उस घटना को भी ज्यों की त्यों आप के सामने रख रहा हूं, अब आप ही जवाब दीजिए कि मेरी बेटी में मेरी मां क्यों नजर आती है मुझे ?

जनवरी के अंत में बैंक लीजके फ्लैट को छोड कर नये फ्लैट में शिफ्टिंग की तैयारी चल रही थी, सब कुछ अस्तब्यस्त हो रहा था, शीत लहर में बच्चों को सम्भालना एक बडी चुनौती थी, मेरी बेटी शिल्पा श्री ने अपने बेटे ( उसका नाम “कुमार श्रेष्ठ” रखा जा चुका था जिसे वह“शिबू” कहती थी )  को सर्दी से बचाने के लिए कई गर्म कपडे पहना कर नर्म कम्बल में लपेट रखा था, वह मेरे लिए ही खाना निकालने जा रही थी , अपने बेटे को मेरे हाथों में थमा कर वह किचेन की ओर बढी, मैं अपने नाती को सम्भाल नहीं पाया, उसका कम्बल मेरे हाथों में रह गया और मेरा नाती धडाम से फर्श पर गिर गया , मैं अचानक जोर से चित्कार उठा  “ मां …!  ” और यह सोचते ही कि मेरी इस बेटी को पिछले ही साल मरा हुआ बेटा पैदा हुआ था और अब यह हादसा !  मैं कांप गया, मुझे काठ मार गया और मैं संज्ञा -शून्य हो गया, बच्चे को उठाना भी भूल गया , मैं जब होश में आया तो मेरी आंखों से झर – झर आंसू झर रहे थे, मेरी बेटी मेरे नाती को गोद में उठाये रोये जा रही थी और मेरे हाथों में फिर से अपने बेटे को सौंपते हुए लगातार कहे जा रही थी – “ पापा , कुछ नहीं हुआ है आपके नाती को, बिलकुल ठीक है यह , शिबू एकदम सही सलामत है पापा, लीजिए पापा, देखिए अपने नाती को, इसे कुछ नहीं हुआ, यह आपके हाथ से छूटा नहीं था, शायद मैं ही ठीक से आप को दे नहीं पायी थी ” । मैं पिछले एपीसोड में बता चुका हूं कि हम किसी पर दोषारोपण नहीं करते, बल्कि अपने हिस्से की जिम्मेदारियां अपने ही कंधों पर ढोते हैं, इसीलिए बेटी मुझे अपराध-बोध से मुक्त करने के लिए खुद को दोषी बता रही थी । अब आप ही बताइए कि मां के सिवा और कौन है जो किसी की गलती अपने सिर ले कर इतना ढाढस बंधाए ? इसीलिए इस सवाल का जवाब आप ही दीजिए कि “ मेरी बेटी में मेरी मां क्यों नजर आती है मुझे ” ?

वस्तुत: सोच में भावुकता, संवेदना और संवेदनशीलता ( इमोशंस , सेंटीमेंट्स ऐण्ड सेंसिटिविटी )  और कार्य – व्यवहार एवं निर्णय में वस्तुनिष्ठता ( ऑब्जेक्टीविटी)  ही मानवीय गुणों के संवाहक तत्त्व हैं , इन्हीं के चलते आदमी अपनी संस्कृति और संस्कार से अलग नहीं हो पाता है। संभव है, मेरे परिवार में ढेर सारी कमियां हों, किंतु इतना पक्का है कि उन मानवीय तत्त्वों से हम सुसम्पन्न हैं और वे ही हमारी विरासत और धरोहर हैं। चार – पांच माह पहले की एक छोटी – सी घटना है। मेरी बेटी शिल्पा अपने पति के पास गुजरात में थी, उसके बेटे की तबीयत खराब हो गई, सास – ननद ने सतईसा पूजा कराने का निर्देश दिया , बेटी ने अपनी मां को बताया , उसकी मां ने पंडित जी से पूछ कर विधि बताई, बेटी ने जवाब दिया कि ठीक है मां, वे (उसके पति सुमित जी) बैंक से आते हैं तो उन्हें बोलती हूं कि मां जी और दीदी जी से बात कर तय कर लें कि क्या और कैसे करना है । बेटी के इस जवाब से हम लोग खुश हुए कि उसमें मायका और ससुराल, दोनों परिवारों के सेंटीमेंट्स में संतुलन बनाये रखने की समझ है,वरना वह कह सकती थी कि ठीक है मां, वैसा ही कराती हूं और वैसा ही करने के लिए अपने पति और सास को कहती। हम गांव –गंवई के लोग हैं , हमारे ग्रामीण परिवेश में यह माना जाता है कि बेटा तो पितृ सत्ता और सम्मान का संवाहक व संरक्षक होता है किंतु बेटी के ऊपर  मायका और ससुराल, दोनों ही परिवारों  के सम्मान की रक्षा का दयित्व होता  है।
इस कडी के बाद फिलहाल अपने पारिवारिक घटना – क्रम को स्थगित रख कर मैं सेवा – कालीन घटना-क्रम की चर्चा 15 अगस्त से शुरू करूंगा ।

श्रीलाल प्रसाद

बंगलोर, 04 अगस्त 2015

मो. 9310249821

चित्र . शिल्पा श्री  बी ए ऑनर्स मास्कॉम ( 2006 – 09 बैच) का गोल्ड मेडल एवं प्रमाण पत्र  31.01.2011 को रांची में तथा   एमए मास्कॉम ( 2009 -11 बैच ) का गोल्ड मेडल एवं प्रमाण पत्र 04.03.2012 को पटना में ग्रहण कर रही हैं  

 

2,331 thoughts on “हद – ए – परवाज़ से ऊंचा

  • 18/07/2017 at 8:16 am
    Permalink

    From a brought the first [url=http://www.curry-shoes.com]curry shoes[/url] golf ball, a garage at the particular match: each other outlined a perfect diamond the front, teammate Steve Blake flew to follow along with up, left the clippers shield darren collison (microblogging) the distance between two steps driving their closely, Danny granger could be the only defender in pull. This is the shed superior court intuition and knowning that embodies: his shot choice. He seems to realize the defensive player from the ideas, can predict their next move, then strike beforehand. “When other people usually are doing gesture, garage throughout judgment, and the activity, this is Stephen is the greatest place, in this respect the particular league may be an awesome experience. Find field space, know the place that the defense space will happen, it is the key from the art of his shots. Because no matter how good your shots, more exquisite technology, no area is useless. “ESPN’s Donald thorpe, once wrote with his article.

    Garage with great care [url=http://www.stephencurryshoes.com]stephen curry shoes[/url] observing the defense, he also provide reason to be consequently cautious. Before this, the warriors have have missed 12 goals in 13 shots in past times, is now 33 to be able to 37 behind the clippers, disturbed from the right leg muscle tension of garage after just one of 4. For shed himself, this ball is vital: before a season, he hit a list in NBA history along with 272 grains of three points, if again established three points today, his three points there is much surprise hit number will go beyond 200 mark. So that library will become the sixth in a row has at least two season hit 2 hundred grains of three avid gamers, at the same moment, still can have 3 points to continuous hit game streak keep 54 games – it’s going to be the warriors team history record.

    “I like everything [url=http://www.kdshoes.us.com]kevin durant shoes[/url] in connection with the shooting, ” garage once said in the interview, “but with the greatest especially in perfect palm posture. When your is in good rhythm, from standing in the feet on a lawn, his hands to complete a shot, all series of joint actions will be calm and smooth, such as waves. It’s a wonderful feeling. “.

    Tag: [url=http://www.kyrieirvingshoes.net]kyrie irving shoes[/url] [url=http://www.calvinklein.us.com]calvin klein outlet[/url] [url=http://www.nikesockracer.com]nike sock racer[/url] [url=http://www.lebron-james-shoes.us.com]lebron james shoes[/url] [url=http://www.curry3shoes.com]curry 3 shoes[/url] [url=http://www.curry2.com]curry 2[/url] [url=http://www.stephencurry.us.com]stephen curry shoes[/url] [url=http://www.rose6.us]rose 6[/url] [url=http://www.asicsgelkayano.com]asics gel kayano[/url] [url=http://www.timberlandshoes.us]timberland shoes[/url] [url=http://www.nikeairvapormaxflyknit.com]nike vapormax[/url] [url=http://www.lebronshoes.us]lebron shoes[/url] [url=http://www.asicsgelkayano23.com]asics gel kayano 23[/url] [url=http://www.adidasterrex.us]adidas terrex[/url] [url=http://www.reebokpumpfury.com]reebok pump fury[/url] [url=http://www.kyrieirvingshoes.net]kyrie irving shoes[/url] [url=http://www.kyrie-3.com]kyrie 3[/url] [url=http://www.curry-1.com]curry 1[/url] [url=http://www.kobe11.org]kobe 11[/url]

    Reply
  • 18/07/2017 at 4:32 am
    Permalink

    671527 267930I genuinely enjoy your site, but Im having a difficulty: any time I load 1 of your post in Firefox, the center with the internet page is screwed up – which is bizarre. May possibly I send you a screenshot? In any event, maintain up the superior function; I undoubtedly like reading you. 205939

    Reply
  • Pingback: My Homepage

  • 15/07/2017 at 9:22 am
    Permalink

    Prospects Feedback
    This dissertation was my headache before the holidays. However your fantastic writer 329 completed my paper right before the deadline and followed all the instructions I’d given. I have got A+++ for my dissertation and now understand what professional and cooperative people are working on your business. Thanks for my excellent mark!
    How Can We Help You with Your Coursework Crafting?
    Think discouraged every time you may be charged with crafting a coursework? Would like to spend extra time with your family and friends, but all your thoughts are focused about the upcoming deadline? Coursework creating isn’t your cup of tea? Then, you should appear no further. Our crafting corporation is sure to help you to definitely solve all major problems connected with covering this written task.
    Primary of all, you may come across 100 % free examples for the ready-made papers at our internet page and use them to make head or tail within the structure and other vital aspects. Secondly, you may entrust our skilled writers with your academic assignment and enjoy a great deal more totally free time and impressive final results. Thirdly, when you use our editing assistance, our qualified editors will bring your paper to excellence.
    Courseworks of any academic degree and complexity
    Face any difficulties with your college coursework? Absolutely need a University Degree paper within just the shortest term? No problem! Our specialists at ValWriting.net are capable of producing courseworks of any complexity. We guarantee that the papers written by our skilled writers will meet the necessities for the specified academic amount. Moreover, our customized paper crafting procedure lets you to definitely select the suitable good quality of your coursework.
    Why should you rely on our coursework creating services?
    We really understand that it isn’t an very easy task to select a suitable creating provider via the web, as a substantial selection of factors should be taken into account. So, why should you rely on our creating corporation and what is so special about it? Any time you happen to choose us, you’ll be able to get:
    100% fresh and completely original content;
    A coursework written inside a carry out accordance with your demands;
    A excellent package of guarantees;
    A custom-made coursework on time;
    A title web site, appendices and other supplements for zero cost;
    A properly cited and well-reasoned paper.
    Furthermore, in the event you happen to order a paper at our websites, you’ll be able to take advantage of absolutely free revisions. Thus, at any time you are not completely satisfied with the premium of your assignment, we will proofread it for you for at no cost.
    Our dedicated writers are always at your disposal
    Our firm does care for your fine quality within the academic papers we deliver. That’s why we are known to hire professional writers only. They ought to undergo numerous tests, which are worked out to check the stage of their competency. We cooperate with successful applicants, who have met the following criteria:
    Certified indigenous speakers;
    Skillful experts (at least 3 years of know-how);
    Well-versed inside the subject they really need to publish about;
    Anti-plagiarism policy and prices
    Indeed, fair pricing policy and firm policy against plagiarism are the extensive suits of our corporation. Courseworks of GCSE, AS and A-Level are obtainable commencing from 15.95$ for each web page. All papers are sure to be checked for plagiarism with the help of special software, so you shouldn’t worry about it in any respect. Thus, in case you are browsing for a 100% original paper in a reasonable price, we’ll readily supply you with it. Spot your order now and enjoy top grades tomorrow.
    Instant Quote [url=http://augustafreepress.com/need-hiring-reliable-essay-writing-service/]essay writing service[/url]

    Reply
  • 08/07/2017 at 8:59 am
    Permalink

    The best location to buy Vigrx Furthermore still stays its formal online shop.|The way that group played was what the city kind of required at the time.” Tranter stated. Maybe Eagles followers are much more forgiving than initial thought? It is because it sells Vigrx Furthermore at the official price.|This then translates into reduce than street costs and online only offers that can’t be discovered somewhere else. Put your own name on Aaron Rodgers or Brian Urlacher’s jersey to show your satisfaction.|Proactol makes about 3025 of the body fat you eat indigestible. It is following all the significant source of earnings for the greatest search engines today. L Make use of the very best PPC ad providers.|The way that team played was what the metropolis type of needed at the time.” Tranter said. Aspis Forte is available at extremely reduced price. At the NFL Store you can search by team, or by category for just what you’re looking for.|It is not great to limit yourself to 1 kind of footwear. In other words, the shops would instead not have your business. Nowadays, it is really feasible to purchase footwear online.

    Reply
  • 05/07/2017 at 11:05 am
    Permalink

    The number of on-line shoe shops means that you’ll get a much broader selection in terms of prices.|These are also great for those who are neutral runners. Because I have tried the shoes on already, I also know what dimension will function the best. To discover the right pair of footwear, you need the correct shoe shop.|For instance, ladies select strappy footwear for summer and ankle boots for the winter season. You can pull off this kind of dressy higher heel sandals with a brief skirt or even a nice pair of blue denims.|As soon as it gets to be a habit, it will ease out the procedure of determining a shoe kind and type. The reality is standing for lengthy could be called as a time waste, which individuals can’t pay for.|For instance, skateboards can be found on online buying. If any of your answer is yes then you are like thousands of individuals suffering from the problem of Weight problems. What differentiated a great shoe from an ugly one?|Such shoes are very best for runners whose foot has gentle-pronation or supination. Online shopping on the other hand is fairly quick and fast. But the common dimension chart is not be appropriate for running.|This is particularly accurate if you are living in nations with 4 seasons this kind of as Europe or the United States.

    Reply
  • 02/07/2017 at 8:57 pm
    Permalink

    I was suggested this website by my relative. I am uncertain whether this post is published by him or anybody else but this
    such detailed post and i like reading.

    Reply
  • 02/07/2017 at 8:26 pm
    Permalink

    I happen to be reading out a few of your articles and i must say wonderful stuff.
    I will definitely bookmark your blog.

    Reply
  • 02/07/2017 at 8:18 pm
    Permalink

    Hi! Extraordinary stuff, please do tell us when you post once again.

    Reply
  • 02/07/2017 at 2:54 pm
    Permalink

    Right here is the perfect site for anyone who wants to understand
    this topic. You know a whole lot its almost hard to argue with
    you (not that I really will need to…HaHa).
    You definitely put a fresh spin on a topic that has been discussed for decades.
    Excellent stuff, just wonderful!

    Reply
  • 02/07/2017 at 8:43 am
    Permalink

    So you can buy what ever you require online.|Even although the prices are stored at a low level, the high quality of these products is second to none. Before buy low cost footwear, you must require to search on operating footwear. How can you skip Christian Louboutin on-line shop!|They also have three blackout t-shirt designs dimension 3XL that you can select from.

    Reply
  • 01/07/2017 at 8:30 am
    Permalink

    But as you must have currently noticed, not all the sites that are accessible through the web are really great.|World Figure Skating Group just times following the fiftieth anniversary of their loss of life. Nike air max sale 2010 shoes are the latest fashion of max sequence. One of the most well-liked jeans of all time is the Peter England Denims.|Actually, most of the websites that offer these kinds of solutions can be accessed for free. Perhaps Eagles fans are much more forgiving than initial believed? What is it that tends to make Samuel Windsor footwear so unique?|If you are an office lady, black, gray, beige and brown leather shoes can match for most of your clothes. Then the most essential factor affect choosing correct shoe is the shoe’s size and width.|The ft require more space for further operating excise, you might consider that in thought. Thirdly appear for different outlets, promos, and another shopping shop. The name can be seen on its official web site.|But is this the only purpose why you ought to be looking to shoes online store? Almost all of us have an impression that which size is often very best for him. You can purchase the numerous products as for each your handy timings.|Also if you are preparing to buy Phen375 United kingdom pills in bulk then it is undoubtedly a good transfer. Clearly, if you fall, your clothes can get ripped. As for colors, choose what suits your eyes the most.|There’s no justification for this, other than the shop decides not to want to have bigger sizes. So it is essential to spare more room for further running when choosing the running sneakers.|The Tamaris is another excellent looking pair which you can choose up. Today, in a fierce aggressive globe individuals hardly have time for anything. Revitol extend mark: this item is for stopping stretch mark.|You’ll soon find that shoe shopping starts to become a lot more enjoyable.

    Reply
  • 28/06/2017 at 7:00 am
    Permalink

    Purchase Amoxicillin Online No Prescription [url=http://viacheap.com]generic viagra[/url] Buy Zithromax Z Ridaq 25mg Online [url=http://cialis-online-pharmacy.ordercial.com]Cialis Online Pharmacy[/url] Levitra Generika 20mg Rezeptfrei These loans are terrible products and everyone should avoid these at all costs If you made it this far I am sure you wouldnt of taken them out in the first place.No loan broker shall receive or demand any payment from a borrower for assisting the borrower in obtaining a payday loan. [url=http://quickloan-24.com]cash advance online[/url] p Submit Cancel manikandanjan pAgain to further question this I would like to understand how any SEO expert can come to a strategic plan for the website if they keep on changing their algorithms so often and always name it Fighting Spam.Viagra Generique France [url=http://brandcial.com/cialis-online-cs.php]Cialis Online Cs[/url] Cheap Propecia 10mg Fish Amoxicillin Safe For Humans Forum [url=http://viaprices.com]viagra[/url] Comprar Cialis Legal Kamagra 100mg Oral [url=http://levipills.com/levitra-40mg-sale.php]Levitra 40mg Sale[/url] Dejar Propecia Propecia Atrapalo [url=http://cialcheap.com/generic-cialis-100mg.php]Generic Cialis 100mg[/url] Zithromax Swollen Lymph Nodes Precio Del Cialis En Espana [url=http://order-cialis.BuyCial.com]Order Cialis[/url] Viagra Pfizer Acquisto Viagra On Sale [url=http://levitra-order.buylevi.com]Levitra Order[/url] Amoxicillin Cause Yeast Infection Buy Cialia Canada [url=http://real-viagra-online.canadianvia.com]Real Viagra Online[/url] Amoxicillin 50mg Bmp 193 Cialis 20mg Original [url=http://staminamen.com/cialis-order.php]Cialis Order[/url] Zithromax Alcohol Interaction Propecia Buy [url=http://genericvia.com/cost-of-viagra.php]Cost Of Viagra[/url] Kamagra Belgique Buy Amoxicillin Online In Uk [url=http://viasamples.com/cheapest-viagra-online.php]Cheapest Viagra Online[/url] Amoxicillin Treat Boil Isotretinoin Website Next Day Store By Money Order [url=http://generic-cialis-cheapest.cial5mg.com]Generic Cialis Cheapest[/url] Dapoxetine Actual Work Viagra Pour Elle [url=http://levitra-buying.leviorder.com]Levitra Buying[/url] Levitra Originale On Line Levitra Italiano [url=http://vardenafil.leviorder.com]Vardenafil[/url] Apply Keflex Severe Penicillin Allergy Touching Amoxicillin [url=http://levipills.com/low-cost-levitra.php]Low Cost Levitra[/url] Keflex Antibotic For Dogs Levitra Generique France [url=http://kamagra-cheap-online.kamagpills.com]Kamagra Cheap Online[/url] Avec Clomid Ma Courbe Dovobet Without Prescription [url=http://by-cheap-viagra.viaforsale.com]By Cheap Viagra[/url] Amoxil Avec Buyrealviagraonlihenoperscription [url=http://cialcost.com/tadalafil-online.php]Tadalafil Online[/url] Commander Viagra Cialis Amoxicillin Directions [url=http://leviplus.com/levitra-buy-online.php]Levitra Buy Online[/url] Buy Azithromycin Doxycycline Online Viagra. [url=http://antabuse.ccrpdc.com/cheap-antabuse-usa.php]Cheap Antabuse Usa[/url] Where To Buy Lasix In Europe Ou Acheter Du Cialis En Pharmacie [url=http://cheapcial.com/order-cialis-in-usa.php]Order Cialis In Usa[/url] Cialis Tab Brand Cialis Online [url=http://viagra-dosage.viasample.com]Viagra Dosage[/url] Viagra Pour Homme Canada Bordeaux Kamagra In Linea [url=http://where-to-buy-propecia.propecorder.com]Where To Buy Propecia[/url] Zithromax Recommended Dosage Tarif Viagra [url=http://kamagpills.com]Buy Kamagra[/url] Viagra Al Supermercato Nexium Online Australia [url=http://leviprix.com/levitra-cost.php]Levitra Cost[/url] Dove Posso Acquistare Cialis Generico Viagrta [url=http://priligy-dapoxetine.priliorder.com]Priligy Dapoxetine[/url] Where Can I Buy Alli Diet Pill Keflex And Vaginitis [url=http://cialis-online-no.tadalaf.com]Cialis Online No[/url] Venta De Cialis En Canarias Amoxicillin Dosage In Dogs [url=http://comprar-propecia.propecpills.com]Comprar Propecia[/url] Amoxicillin Gg 250 848

    Reply
  • 26/06/2017 at 8:47 am
    Permalink

    Real Secure Ordering Hydrochlorothiazide Website Next Day Delivery [url=http://buylevitraeufast.com/levitra-20mg-cost.php]Levitra 20mg Cost[/url] Viagra Sale Viagra Sin Receta Levitra [url=http://purchasevia.com/cost-of-viagra.php]Cost Of Viagra[/url] Viagra Ou Acheter Amoxicillin 500mg For How Many Days [url=http://buy-cheap-dapoxetine-online.prilipills.com]Buy Cheap Dapoxetine Online[/url] Cialis Generika Spanien Kaufen Amoxicillin For Throut Lung [url=http://buylevitraeufast.com/levitra-soft-tabs.php]Levitra Soft Tabs[/url] Cialis Generika Versand Deutschland Acheter Du Cytotec En Ligne Sans Ordonnance [url=http://genericvia.com/viagra-samples.php]Viagra Samples[/url] Cheap Cialis Extra Strength Can Amoxicillin Make You Lightheaded [url=http://cheap-priligy.prilipills.com]Cheap Priligy[/url] Canadian Family Pharmacy Levitra For Cheap [url=http://get-levitra.buylevi.com]Get Levitra[/url] Citoteque Como Comprar Rj Propecia Vente En Ligne [url=http://viagra-cost.viaforsale.com]Viagra Cost[/url] Proscar Para La Alopecia Propecia Viagra Uso [url=http://staminamen.com/generic-cialis-100mg.php]Generic Cialis 100mg[/url] Effets Cialis Generic Acheter Levitra En Valais [url=http://kamagra.cialpills.com/generic-kamagra-online.php]Generic Kamagra Online[/url] Propecia 1mgacheter Propecia France Amoxicillin Treat Meningitis [url=http://cheapest-levitra.leviorder.com]Cheapest Levitra[/url] Cialis Agit En Combien De Temps Spironolactone [url=http://generic-viagra-online.viaforsale.com]Generic Viagra Online[/url] Amoxicillin Dosing In Infants Real Viagra Online Canadian Pharmacy [url=http://levipill.com/levitra-20mg-price.php]Levitra 20mg Price[/url] Apo Amoxil Vastarel [url=http://dprixe.com]cialis online[/url] Kamagra Now.Co.Uk Levitra Dauertherapie [url=http://viacheap.com]viagra[/url] Viagra Express Shipping In New Jersey Clomid Au Bout Combien Temps Prise De Sang [url=http://brandcial.com/cialis-40mg.php]Cialis 40mg[/url] Levitra Coupons Disclosures required by Section of the ECT Act. [url=http://moneyloantoday.net]bad credit loans[/url] Some companies also offer the facility for telephonic application though that is not much popular. Cash Loans Online Fast online Application For Good Bad Credit A larger loan from a panel of lenders let us do the leg work About Mates Rates Personal Loans k Personal Loans Why do you need to provide bank statements Read more Why our customers stay loyal Tips for Applying How to get a Loan And every type of online loan we offer from our small cash loans to our larger finance options has been created so that achieving that future is as easy fast and fair as possible.Generic Progesterone Drugs Website [url=http://cialusa.com]generic cialis[/url] Dosing Amoxicillin 500 Mg Baclofene Princeps [url=http://order-levitra-online.leviorder.com]Order Levitra Online[/url] Keflex Metformin Interaction Acheter Vrai Viagra [url=http://order-viagra-on-line.viaforsale.com]Order Viagra On Line[/url] Propecia Absetzen Kinderwunsch Discount Plavix Cards [url=http://cialcheap.com/ordering-cialis-online.php]Ordering Cialis Online[/url] Sisw Effects Cephalexin Dogs Lioresal Acheter [url=http://genericvia.com/sildenafil-generic.php]Sildenafil Generic[/url] Amoxicillin High Zithromax Generic [url=http://staminamen.com/cheapest-cialis-online.php]Cheapest Cialis Online[/url] Cialis Im Internet Kaufen Erfahrungen 30mg Le Priligy Generique [url=http://viagra-100mg.canadianvia.com]Viagra 100mg[/url] Kamagra Duracion Zithromax Allergic Reactions [url=http://cial40mg.com/low-cost-cialis-online.php]Low Cost Cialis Online[/url] Cost Of Cytotec In Nuevo Laredo Dapoxetine [url=http://leviprix.com/levitra-buy-generic.php]Levitra Buy Generic[/url] Ampicillin Uses 795 Gonorrhea Treatment Online [url=http://leviplus.com/buy-cheap-levitra.php]Buy Cheap Levitra[/url] Zyvox Keflex Mrsa By Prednisone W Not Prescription Dallas [url=http://levipills.com/low-price-levitra.php]Low Price Levitra[/url] Amoxicillin Side Effects Drowsiness Indian Pharmacy Viagra [url=http://newisotretinoin.com/buy-accutane.php]Buy Accutane[/url] Buy Doxycycline Usa Cialis Funciona Con Alcohol [url=http://canadian-viagra.canadianvia.com]Canadian Viagra[/url] Depo

    Reply
  • 25/06/2017 at 7:56 am
    Permalink

    There is an old saying “every penny counts”.|People generally looking for review for product they want to buy prior to they buy the item. It is recommended that you choose authentic Harley starter. Buying through your fingers is easier than it used to be.|There is another option available with Sapphire rings in Tiffany. The educative video games like wood blocks etc. help create a child’s psychological skills. But 1 needs to choose these pills properly.|Also, create secondary plans in situation issues don’t go as you expected. If you are also looking for non-toxic toys for kids, you must think about the wood variations. This way they can easily shop without any problems.|So obtaining a expert to established up security for the web site may be a great idea. This is a great way to view the movies you missed. How do you resolve this dilemma, give up or select some others rather?|So it’s highly likely you’ll certainly know somebody heading on their way to University Lifestyle. A scary and lifestyle altering stage for all! Also, create secondary ideas in situation things don’t go as you anticipated.|It’s important to weigh out the professionals and disadvantages, the price and the solutions integrated. That’s why so numerous well-known stars and style individuals now have the preference of purchasing items on-line.|The value that they include to an unknown seller is phenomenal. In all the hustle and bustle of obtaining prepared to go, remember to mark the occasion. You don’t have to problem your self with getting paid or providing products.|Face-to-encounter is a international concept to them. Or you can discover a high quality camera that is affordable. A pair of shoes, which will not go with any of your dressy outfits, will not make a lot of a feeling.|Change is required in the way you gown up too. If you have downloadable products that you are promoting, then this is not an problem. This indicates that they could effortlessly shop and save their time as nicely.|A frightening and lifestyle altering phase for all! With online shopping, you can leap from store to shop and discover exactly what you want. You can make the most of your dollar when you store online.|Many online shopping sites post customer critiques of the products they promote. They are also recommended to adhere to a strict nutritional routine. But this yr you ought to consider using benefit of on-line shopping.|This promo will surely offer large worth to your money. You may select to purchase products through credit cards, Paypal, debit card, and so on. You can use Squidoo lens as a medium to give review for your affiliate item.|First of all, the most essential stage is that you can conserve a lot of money. Each of these goods belong to a particular market. The educative video games like wooden blocks etc. assist develop a kid’s mental abilities.|Whether it is sandals, boots or shoes you can get your pair of designer footwear at any online store. But you have to buy in bulk only these things that you require big quantity of. Check the beading and see if it is hand sewn or not.|In purchase to be unique and irreplaceable, one should have boldness to encounter things. This gives form and protection for the internal parts that are delicate to water. Fruits should be added into your diet plan.|Not a poor deal, especially if you prefer to store at certain places. Even if they break, they can be reconciles effortlessly and will not have any sharp edges to harm the kiddo. Go on-line and study a bit about starters.|However, if you want high quality photos that you can enlarge go with a greater number. You will get tremendous different styles and the variety will be worth searching at. There can be no option to an original piece.|Because professional getting well experience in that particular area. It makes you really feel hearty when you wear fits. It provides you much less demanding shopping experience.|So the toys produced out of it will not trigger any hazard to the environment in any way. Whilst, of program those are possibilities, but believe on a smaller sized scale. This promo will surely provide big value to your cash.|These sets will definitely make your cherished ones appear elegant. You’ll soon obtain in your in-box invites to participate in surveys that spend anyplace . Has it withstood the market for a long duration?|The aggravation of additional flab will get away. Because shopping online is as simple as a click, shoppers are assured to get the best purchases. This is a crucial aspect in the product creation process.|It’s very popular since it appears timeless but at the same time, it is also contemporary. Best way to begin buying for starters would be nearby stores. I ordered T-shirt in medium dimension but it sent additional large.|But this year you ought to consider using advantage of online shopping. Cardiac issues are fairly common among this type of people. I have began this numerous occasions but never finished.|The way you deliver and support those goods will. Today parents buy the goods for their infants on-line. There’re several reasons that make the online shopping so well-liked, just consider silk scarf as example.|Visitors is a pain and the lines in shops appear endless. A typical survey may consider you 10 to 30 minutes to complete. You simply won’t tension your ears when you put on it mainly simply because it’s not heavy.|So, decrease your weight by using the tablets. Now- a-days, online shopping is in fashion and selecting gifts have become simpler. With so much offered by the online stores, you can not inquire for much more!|You’ll quickly obtain in your in-box invites to take part in surveys that pay anywhere . We buy puzzles at garage sales and then work them with each other. So, location the order and overwhelm them with happiness.|This can be so much fun for teenagers to create and write their own sport display. Not a bad deal, particularly if you favor to shop at particular locations. Can your teen assist enhance a senior’s home for the holidays?|Therefore when you are shopping for a starter; do not simply stare at the cost. It allows you to choose the one that suits you the best. They catch the attention of the onlookers immediately with their great styles and designs.|This indicates that they could effortlessly store and conserve their time as well. After their approval, the stuff is shown on the internet-bazaar. It provides you much less demanding shopping experience.|One would be a good choice for adding to your house. You will have to build up your reputation in their field the old fashioned way. It tends to make comparison buying simpler too. Fruits should be added into your diet plan.|You may select to buy products through credit score playing cards, Paypal, debit card, and so on. Not a bad offer, particularly if you favor to store at certain locations. You can get them to attain fashionable assertion.|How do you solve this problem, give up or choose some other people rather? The best pitcher in the history of the Nationwide League, and my boyood idol. People are insane for websites these times, browsing the internet for example.|You ought to guide the parking space forward and be cautious of the cut-off time. They are searching for deals but much more than that they favor to not spend for delivery. To entice you, most of the portals give combo provides.|Changing your niche could mean losing your consumer foundation. Once you have a website, or Affiliate somebody else’s site, now is the time to start Affiliating. Choose an Affiliate plan which is of curiosity to you.|This involves you getting to fight traffic and drive about all day to get every thing on your checklist. After all, what you give to the nature will arrive back again to you. There’s a saying that “you get what you pay for”.|Ladies’s are particularly extremely famous in subsequent the fashion pattern. Peter England Suits are accessible by way of online buying now. Absent are the days of going to a digital camera shop to discover a camera.|It will be a great practise to attempt the product first, before give review. Taxes are generally included in the parking price too. Following all, what you give to the character will come back to you.|Also, you need to choose applications that are attractive to clients. Go online and study a bit about starters. You would discover that this colour distinction is due to saturation and the impurities of the stone.|Creating a totally unique item is therefore extremely difficult. A neutral color like black is a secure choice if you cannot pay for 3-4 pairs of designer footwear. Who would say that sneakers are off with style cart?|You make right around 5 for each cent of the sale cost for every thing sold from your store! They are extremely appropriate for formal as nicely as informal purpose. Nonetheless you need to confirm on the right kind of starter.|This can be so a lot enjoyable for teens to produce and create their own game show. As simple as easy gets, online shopping is here to stay! You have to discover what individuals are buying on-line.|Women want to get the very best deals effortlessly and without getting to leave home. In the style globe ladies style shoes ranges from the glamorous types to the casual 1. Taking the time to lookup for codes will save money.|In some instances the on-line stores also problem hyperlinks that provide an automatic saving on the given order. These all in one hampers do all the hard function for you and have great mixtures of gifts.|If you’ve by no means been there, you owe it to your self to verify it out now. Well what ever your political leanings, you’ll have no trouble discovering places to engage that passion. Fruits should be additional into your diet.|Like a human physique, scooter has its personal parts that comprise it. For a fantastic way to check out all the choices, simply log onto the Web for some online shopping. This is a great way to watch the movies you skipped.|You should also give believed to its cut, carat and clarity. However , the issue knows trending ones are and most suitable styles that fit your choices. Test your product first before you offer it for sale.

    Reply
  • 23/06/2017 at 10:31 am
    Permalink

    Great post. I was checking continuously this blog and I am impressed!
    Extremely useful info particularly the last part 🙂 I care for such information a lot.
    I was looking for this certain info for a very long time.
    Thank you and good luck.

    Reply
  • 22/06/2017 at 8:14 pm
    Permalink

    Priligy Mexico Costo [url=http://leviprix.com/levitra-tablets.php]Levitra Tablets[/url] Sildenafil Achat 100 Mg Customer Reasons For Purchases [url=http://doxycycline.ccrpdc.com/doxycycline-100mg-price.php]Doxycycline 100mg Price[/url] Finasteride Acutane Trusted Tablets Viagra [url=http://viaprices.com]buy viagra[/url] Different Type Of Viagra Pills Discount Shipped Ups Macrobid Visa Accepted [url=http://levicost.com]sildenafil tadalafil and vardenafil[/url] Levitra What Does It Do Leukopenia Caused By Antibiotic Amoxicillin [url=http://leviplus.com/buy-brand-levitra.php]Buy Brand Levitra[/url] Buy Sinemet Canada Bonnisan Drops [url=http://viaprices.com]viagra[/url] Priligy Ohne Rezept Bestellen Cephalexin Pets [url=http://viaprices.com]viagra online prescription[/url] Canadian Meds Cialis By Mail [url=http://biuy-viagra-online.via100mg.com]Biuy Viagra Online[/url] Priligy Berlin Chemie Peut On Acheter Du Viagra Sans Ordonnance [url=http://dprixe.com]generic levitra for sale in us[/url] Viagra Kaufen Online Apotheke Tetracycline Antibiotics For Sale [url=http://leviplus.com/levitra-order.php]Levitra Order[/url] Buy Tamoxifen Citrate In Canada Pack [url=http://dprixe.com]viagra cialis[/url] Farmaci Contenenti Dapoxetina Is Doxycycline The Same As Amoxicillin [url=http://cheap-viagra-on-line.canadianvia.com]Cheap Viagra On Line[/url] Can I Purchase Fedex Acticin 30gm Mastercard Accepted Sildenafil Tablets 100mg [url=http://etrobax.com]generic cialis[/url] Viagra Liquida Can U Give A Dog Cephalexin [url=http://viacheap.com]viagra[/url] Cephalexin For Animal Effet Du Cialis Chez La Femme [url=http://buy-cheap-viagra-200mg.via100mg.com]Buy Cheap Viagra 200mg[/url] Avelox Vs Amoxicillin Geriforte [url=http://buy-cheap-usa.prilipills.com]Buy Cheap Usa[/url] Propecia Esterilizacion Overdose Propecia [url=http://cialcost.com/how-to-order-cialis.php]How To Order Cialis[/url] Viagra Per Lei Pillola Rosa isotretinoin shop [url=http://cialcost.com/buy-cheap-cialis-site.php]Buy Cheap Cialis Site[/url] Acticin Tablet With Next Day Delivery Real Levaquin 750mg Tablets Without Dr Approval Mastercard [url=http://newisotretinoin.com/accutane-online.php]Accutane Online[/url] Cialis 20mg Forum Cialis Alcolici [url=http://cialis-generic.tadalaf.com]Cialis Generic[/url] Cialis Pharmacie Pas Cher Tadalafil No Prescription [url=http://cial40mg.com/mail-order-cialis.php]Mail Order Cialis[/url] Priligy 121 Best Discounts Rx In Canada [url=http://viasamples.com/buy-cheap-viagra-200mg.php]Buy Cheap Viagra 200mg[/url] Cialis Au Quebec Discount Levitra [url=http://buylevitraeufast.com/pill-price-levitra.php]Pill price levitra[/url] Generic Viagra Echeck Pharmacy Cialis 20mg Soft Tabs [url=http://brandcial.com/cheap-cialis-no-rx.php]Cheap Cialis No Rx[/url] Levitra Rezept Lipitor No Prescription Needed [url=http://priligy.ccrpdc.com/dapoxetina-priligy.php]Dapoxetina Priligy[/url] Break 25 Mg Viagra Bupropionxl [url=http://levipill.com/online-levitra.php]Online Levitra[/url] Propecia En Exceso Secure Doxycycline Best Buy Fedex [url=http://staminamen.com/get-cheap-cialis-online.php]Get Cheap Cialis Online[/url] Canadian Rx Cialis Viagra Trial

    Reply
  • 22/06/2017 at 3:00 pm
    Permalink

    Buy Authenic Cipro On Line [url=http://affordable-levitra.buylevi.com]Affordable Levitra[/url] Macrobid Low Price Bristol Medicines From Mexico [url=http://dprixe.com]buy viagra online[/url] Ordering Diflucan Without A Prescription Pharmatie Canadienne Viagra Generique [url=http://viacheap.com]buy viagra[/url] Cialis Was Beachten Prix Cialis Generique [url=http://cheapest-cialis-online.cial5mg.com]Cheapest Cialis Online[/url] Cialis Come Agisce Acheter Propecia [url=http://newisotretinoin.com/buy-izotek.php]Buy Izotek[/url] Levitra Acquista Propecia Without Prescription Order [url=http://dprixe.com]how to get a free trial of levitra[/url] Cialis Ci Vuole La Ricetta Secure Online Progesterone Worldwide In Internet Low Price [url=http://cialusa.com]cialis[/url] Viagra Opinione Acheter Kamagra Par Internet [url=http://dapoxetine-priligy-forum.prilipills.com]Dapoxetine Priligy Forum[/url] Priligy En Johor Farmaco Cialis 20 [url=http://viaprices.com]viagra online[/url] Baldness Propecia Research Cialis Generico Tadalafil [url=http://levitra-buy-us.buylevi.com]Levitra Buy Us[/url] Order Lasix Online Next Day Delivery Cephalexin And Augmentin [url=http://buylevitraeufast.com/vardenafil-levitra.php]Vardenafil Levitra[/url] Costco Viagra Effetti Viagra Cialis [url=http://dprixe.com]levitra cheapest price[/url] Tadalafil Generic Tijuana Mexico Cialis 20 Mg Controindicazioni [url=http://kamagra-gel-online.kamagpills.com]Kamagra Gel Online[/url] Clomid Online Pharmacy Soft Cialis Tabs 60 Mg. [url=http://viaprices.com]viagra[/url] Buy Plavix From Canada Nsu Treatment Antibiotic Azithromycin [url=http://bpdrugs.com/online-cialis.php]Online Cialis[/url] Kamagra Oral Jelly 20mg Where To Buy Cialis In Canada [url=http://propecia-price.propecorder.com]Propecia Price[/url] Cialis Canada Generic Kamagra Where To Buy [url=http://accutane.cialpills.com/buy-acne.php]Buy Acne[/url] Cialis Controindicazioni Effetti Collaterali Viagra Cialis Generique [url=http://can-i-buy-cialis-online.tadalaf.com]Can I Buy Cialis Online[/url] Clomid Effet Secondaire Trouver Levitra En Ligne [url=http://cialbuy.com]cheap cialis[/url] Levitra Generique

    Reply
  • 21/06/2017 at 4:36 pm
    Permalink

    Can You Take Amoxicillin With Lyica [url=http://vardenafil-20mg.buylevi.com]Vardenafil 20mg[/url] Buy Priligy Dapoxetine From India Comprar Viagra A Domicilio [url=http://inderal.ccrpdc.com/shop-propranolol-online.php]Shop Propranolol Online[/url] Can Canine Be Given People Amoxicillin Isotretinoin Direct [url=http://cialusa.com]cialis[/url] Vigria Pills Viagra Generique Dangereux [url=http://where-to-order-cialis.cial5mg.com]Where To Order Cialis[/url] Stendra Erectile Dysfunction Mail Order Pills Viagra Effets Immediats [url=http://levicost.com]levitra 20mg tablets mfg gsk[/url] Viagra Without A Doctor’S Approval Propecia Hair Growth Treatment [url=http://cialis-professional.ordercial.com]Cialis Professional[/url] Does Generic Viagra Really Exist Ampicillin For Dogs Overnight Delivery [url=http://cialusa.com]online pharmacy[/url] Comprar Cialis Soft Cephalexin Hydrochloride [url=http://levicost.com]levitra 20mg prix[/url] Hydrochlorothiazide Order Secure Ordering With Free Shipping Shop Fluoxetine 40mg Need Dudley [url=http://brandcial.com/cheap-cialis-and-viagra.php]Cheap Cialis And Viagra[/url] Combivent Without A Prescription Viagra No Perscription [url=http://leviusa.com]levitra 20mg tablets mfg gsk[/url] Best Online Viagra Site What Is Priligy [url=http://viaprices.com]viagra[/url] Cvs Viagra 100mg Price 380 Pharmacies Priligy [url=http://dapoxetine-priligy-forum.priliorder.com]Dapoxetine Priligy Forum[/url] Viagra To Purchase Online Where To Buy Macrobid [url=http://cialis-on-line.ordercial.com]Cialis On Line[/url] Difference Cialis And Viagra Cialis (Tadalafil)No Presciption Needed [url=http://propecia-sale.propecpills.com]Propecia Sale[/url] Generic Soft Viagra Viagra Cialis Levitra Kaufen [url=http://levitra-no-rx.buylevi.com]Levitra No Rx[/url] Synthroid Online Prescription Vardenafil Withdrawal [url=http://buy-cheap-generic-cialis.cialorder.com]Buy Cheap Generic Cialis[/url] Stendra 100mg Where To Purchase Baclofen En Pharmacie [url=http://low-cost-cialis-online.cialorder.com]Low Cost Cialis Online[/url] Unidox Solutab In Usa Dosage For Cephalexin For Animals [url=http://levitra-vardenafil.leviorder.com]Levitra Vardenafil[/url] Farmaco Cialis 20 Come Comprare Viagra Online [url=http://leviprix.com/levitra-or-viagra.php]Levitra Or Viagra[/url] Cialise Biotin [url=http://where-to-order-viagra.viapill.com]Where To Order Viagra[/url] Noble Drugs Canada Priligy Ervaringen [url=http://cial40mg.com/cialis-free-offer.php]Cialis Free Offer[/url] India Online Pharmacy Isotretinoin Elocon Get Amex Accepted [url=http://cialbuy.com]cialis[/url] Onlinepharmacy Viagra Brand Online Usa [url=http://viaforsale.com/map.php]Cheap Viagra Online[/url] Buy Lasix Generic Cialis Benavides [url=http://buy-online-usa.priliorder.com]Buy Online Usa[/url] Avis Site Vente Kamagra Propecia Para Hombres [url=http://price-of-viagra.viaforsale.com]Price Of Viagra[/url] Levitra Generika Rezeptfrei Bestellen Typical Amoxicillin Doses [url=http://buylevitraeufast.com/levitra-tab-20mg.php]Levitra Tab 20mg[/url] Cialis 0 5 Online Dapoxetine [url=http://cheap-cialis-20mg.cialorder.com]Cheap Cialis 20mg[/url] Cheap Doxycycline Uk Propecia Pharmacy [url=http://viaforsale.com]Buy Viagra[/url] Comprar Viagra Cialis Levitra Medicamentos Marca Propecia Finasteride [url=http://genericvia.com/viagra-100mg.php]Viagra 100mg[/url] Cialis Ganze Tablette Where To Buy Penicillin Vk Online? [url=http://buy-priligy.priliorder.com]Buy Priligy[/url] Cheap Antabuse Online Duramale Vs Priligy [url=http://cialbuy.com]online pharmacy[/url] Cialis Nedeland Amoxicillin Side Effects Dark Stool [url=http://generic-kamagra-pills.kamagorder.com]Generic Kamagra Pills[/url] Buy Cheap Purchase Uk Viagra Prevent Upset Stomach While Using Cephalexin [url=http://dprixe.com]cialis[/url] Order Ciprofloxacin Eye Drops Does Zithromax Cure Chlamydia [url=http://buylevitraeufast.com/buy-generic-levitra.php]Buy Generic Levitra[/url] Propecia Testicle Pain Swelling Of The Lips Cialis 10 Mg Tomar [url=http://viasamples.com/sildenafil-20mg.php]Sildenafil 20mg[/url] Prix Kamagra Au Maroc Hydrochlorothiazide Congestive Heart Failure Order Visa Accepted Newbury [url=http://propecia-uk.propecorder.com]Propecia Uk[/url] Propecia Mental Side Effects Noticed Priligy Europe [url=http://levipills.com/map.php]Levitra Price Check[/url] buy accutane in usa Amoxicillin W Clavulinate [url=http://etrobax.com]cialis[/url] Buy Generic Plavix Online India Kamagra Oral Jelly How Long Does It Last [url=http://brandcial.com/buy-cheap-cialis-site.php]Buy Cheap Cialis Site[/url] Comprar Cialis Viagra Farmacia Acquistare Viagra Pfizer [url=http://buy-cheap-levitra.levitab.com]Buy Cheap Levitra[/url] Kamagra Preise Isotretinoin Free Shipping [url=http://brandcial.com/buy-cheap-cialis-pills.php]Buy Cheap Cialis Pills[/url] Viagra Oder Levitra Erfahrungen Kamagra With Paypal Uk [url=http://brandcial.com/buy-cheap-cialis.php]Buy Cheap Cialis[/url] Buy Lotensin 40 Mg Tablet Online Discount Worldwide Cod Only Progesterone Mail Order From Canada [url=http://etrobax.com]cialis[/url] Isotretinoin Izotek Baltimore Amoxicillin Animals [url=http://propecia-drugs.propecorder.com]Propecia Drugs[/url] Doxycycline Hyclate 100mg Order Online

    Reply
  • 21/06/2017 at 9:10 am
    Permalink

    WE WILL.? They each sҺouted and so they ran tо the bed room bickering about who will get to go fiгst.

    Reply
  • 21/06/2017 at 5:59 am
    Permalink

    Cephalexin Vs Clindamycin For Root Infection [url=http://antabuse.ccrpdc.com/cheap-cheap-antabuse.php]Cheap Cheap Antabuse[/url] Cheapest Amoxicillin Levitra Bayer Prix [url=http://genericvia.com/cheap-viagra-sales.php]Cheap Viagra Sales[/url] Viagra Abnehmen Il Viagra Effetti Collaterali [url=http://cial40mg.com/online-cialis.php]Online Cialis[/url] Cialis Generika Tipps Kamagra Impacto [url=http://leviusa.com]levitra in canada discount code[/url] Cheap Viagra Hollande Restores JeanMarc Ayrault to French Government Rio Tinto Posts Loss Warns on Dividend Why Falling Chinese Oil Production Is Good for Prices Brazil Retreats on Cheap Loans Posing Risks to Economy WSJ How Japans Abenomics Reached an Impasse North Korea Freezes Assets at Industrial Park Joint Venture Hong Kong Stocks Close Lower in PostHoliday Hangover The change is important because most companies seeking longterm loans depend heavily on the staterun Brazilian National Development Bank which doles out subsidized credit at far cheaper rates than commercial lenders.You can also come by any branch or call and well help you out. [url=http://easymoneyfast365.com]low interest loans[/url] All of this would be accom plished at a profit which Partnership Banks should share with the state.Amoxicillin Formulations [url=http://cialcheap.com/cialis-professional.php]Cialis Professional[/url] Levitra Effetti Indesiderati Can I Get Lithium Over The Counter [url=http://priligy.cialpills.com/priligy.php]Priligy[/url] Medicare Part D And Cialis Can I Buy Prevacid In Canada [url=http://levitra-lowest-price.levitab.com]Levitra Lowest Price[/url] Amoxicillin Bioequivalence Viagra Hombres Venta [url=http://levitra-prix.buylevi.com]Levitra Prix[/url] Buy Dapoxetine Levitra Kaufen In Deutschland [url=http://cialbuy.com]cialis buy online[/url] Propecia Canada No Prescription Generic Amoxicilina With Overnight Delivery [url=http://sildenafil-dosage.via100mg.com]Sildenafil Dosage[/url] Venta Cialis Granada Kamagra Canada Online [url=http://kamagra-gel-online.kamagorder.com]Kamagra Gel Online[/url] Viagra C’Est Plus Fort Toi 651 Filagra Super Active [url=http://newisotretinoin.com/accutane-pills.php]Accutane Pills[/url] Levitra Generico Italia Does Amoxicillin Clear Up Acne [url=http://cialcost.com/cheap-cialis-tablets.php]Cheap Cialis Tablets[/url] Effets Secondaires Viagra Et Cialis Cephalexin Dosage [url=http://levicost.com]order levitra online[/url] Viagra Dove Comprarlo Keflex Drug [url=http://purchase-generic-kamagra.kamagorder.com]Purchase Generic Kamagra[/url] Viagra Prix Paris En Lyon Diflucan Prescriptions [url=http://generic-viagra-pills.via100mg.com]Generic Viagra Pills[/url] Cialis 10mg Vidal Cialis Generico Viagra [url=http://cialis-online-cs.cialorder.com]Cialis Online Cs[/url] Amoxil And Aspirin Buy Amoxicillin Side Effects Positives [url=http://staminamen.com/ordering-cialis-online.php]Ordering Cialis Online[/url] Support Canadianpharmsupport Dflucan Without A Pres [url=http://bestlevi.com/cheapest-levitra.php]Cheapest Levitra[/url] Order Celebrex Canada Cialis Et Diabete [url=http://viaprices.com]buy viagra[/url] Cheapeast Legally Elocon Saturday Delivery On Line Oregon Propecia Propiedades [url=http://genericvia.com/viagra-online-usa.php]Viagra Online Usa[/url] Looking For Viagara Medicament Ou Amoxil [url=http://etrobax.com]cialis[/url] Altabax And Keflex Kamagra Stoke On Trent [url=http://buylevitraeufast.com/low-cost-levitra.php]Low Cost Levitra[/url] Viagra Side Effects Order Levothyroxine Canada Online [url=http://dprixe.com]viagra vs cialis vs levitra samples[/url] But Lexapro Without A Script Sildenafil Citrate Cheapest Prices [url=http://genericvia.com/viagra-online.php]Viagra Online[/url] How To Spell Amoxicillin Kamagra Pictures [url=http://cialbuy.com]viagra cialis[/url] Zithromax Doses

    Reply
  • 21/06/2017 at 2:50 am
    Permalink

    Next Day Viagra [url=http://viacheap.com]viagra[/url] Were Can I Buy Inderal Levitra How Long To Work [url=http://cialcheap.com/low-cost-cialis-online.php]Low Cost Cialis Online[/url] Levitra Vendo Viagra Prix Paris En Lyon [url=http://cytotec.ccrpdc.com/by-cheap-cytotec.php]By Cheap Cytotec[/url] Propecia Panalab Propecia Minox [url=http://cheap-viagra-50mg.via100mg.com]Cheap Viagra 50mg[/url] Kytril Viagra Kaufen Auf Mallorca [url=http://buy-cialis-online-usa.cial5mg.com]Buy Cialis Online Usa[/url] Cephalexin Overnight Cephalexin Kill Coccidia [url=http://dapoxetine-priligy-price.priliorder.com]Dapoxetine Priligy Price[/url] Canada Generic Tadalis Sx Lasix With No Scrpit [url=http://viasamples.com/buy-viagra-online.php]Buy Viagra Online[/url] Where To Purchase Alli Comprar Levitra Barata [url=http://priligy-30mg-price.priliorder.com]Priligy 30mg Price[/url] Venta De Cialis Genericos Viagra Cialis Ordonnance [url=http://brandcial.com/buy-cialis-online-cheap.php]Buy Cialis Online Cheap[/url] Finasteride For Sale Propecia Erection Problems [url=http://leviplus.com/levitra-on-line.php]Levitra On Line[/url] Tolerance To Amoxicillin Nhs Prices Viagra Uk [url=http://cialis.ccrpdc.com/cheap-cialis-tablets.php]Cheap Cialis Tablets[/url] Buy Strattera Online No Prescription Topamax [url=http://bestlevi.com/levitra-online-forum.php]Levitra Online Forum[/url] Levitra Alcool Keflex In Pregnancy [url=http://cialusa.com]cheap cialis[/url] Risque Achat Viagra En Levallois Namenda [url=http://levipill.com/buy-vardenafil-10mg.php]Buy Vardenafil 10mg[/url] Buy Accutane In Canada Cialis E Doping [url=http://propecia-cost-usa.propecpills.com]Propecia Cost Usa[/url] Canadian Generic Cialis Acheter Belgique [url=http://brandcial.com/get-cheap-cialis-online.php]Get Cheap Cialis Online[/url] Progesterone Secure Ordering Best Website With Free Shipping Abilify Cost Per Month [url=http://no-script-levitra.levitab.com]No Script Levitra[/url] Naltrexone Prix Cialis 5mg Pharmacie France [url=http://levipills.com/cheapest-levitra.php]Cheapest Levitra[/url] Cialis Lilly Costo Cialis 10 mg kaufen [url=http://buylevitraeufast.com/levitra-online.php]Levitra Online[/url] Lowest Price On Nizagra Amoxicillin Clavulanic Acid [url=http://buylevitraeufast.com/levitra-usa.php]Levitra Usa[/url] Bupropionxl Generika Cialis Kamagra [url=http://cost-of-kamagra.kamagorder.com]Cost Of Kamagra[/url] Brand Name Cialis From Lilly Zithromax Pi [url=http://dprixe.com]cialis[/url] Propecia Tendini Keflex And Amitiza Drug Interaction [url=http://leviplus.com/levitra-no-rx.php]Levitra No Rx[/url] Pharmacy Kamagra Sin Receta Comprar Propecia [url=http://cial40mg.com/cialis-online.php]Cialis Online[/url] Prix Boite Cialis 5mg Acheter Kamagra 25 Mg [url=http://affordable-levitra.levitab.com]Affordable Levitra[/url] Effet Cialis Nombre Generico Viagra [url=http://viagra-online-blue.via100mg.com]Viagra Online Blue[/url] Anti Depression Drugs Online Levitra Foro [url=http://cialbuy.com]cialis online[/url] Levitra Online Generic Cialis Mg 5 Prezzo [url=http://leviprix.com/levitra-tab-20mg.php]Levitra Tab 20mg[/url] Buy Pain Meds Online With E Check Effetto Kamagra [url=http://buy-cialis-online-cheap.cialorder.com]Buy Cialis Online Cheap[/url] Ou Acheter Vrai Cialis Cialis 20mg Gratis [url=http://staminamen.com/cialis-viagra.php]Cialis Viagra[/url] Alli India Cialis Sur Ordonnance Pas Cher [url=http://cheapcial.com/ordering-cialis-online.php]Ordering Cialis Online[/url] Viagra Prescription Nhs Via Medic [url=http://buylevitraeufast.com/best-levitra-prices.php]Best Levitra Prices[/url] Real Cod Only Stendra No Prescription Medication Que Es Mejor Viagra O Levitra [url=http://levitra-for-cheap.leviorder.com]Levitra For Cheap[/url] Priligy When To Take Cialis Pas Cher Paiement Securise [url=http://bestlevi.com/levitra-generic-online.php]Levitra Generic Online[/url] Lilly Cymbalta Where Can U Buy Black Rock Like Viagra [url=http://viagra-online-sales.viaforsale.com]Viagra Online Sales[/url] Amoxicillin Cats Side Effects Prise Kamagra [url=http://generic-viagra-100mg.canadianvia.com]Generic Viagra 100mg[/url] Viagra Super Active 100mg Pills Nolvadex Without Prescription [url=http://costofvia.com/viagra-cheap.php]Viagra Cheap[/url] Blueforce Viafra Cialis Afecta El Higado [url=http://brandcial.com/female-cialis.php]Female Cialis[/url] Viagra 85 Ans Notas De Propecia [url=http://cheap-viagra-usa.viasample.com]Cheap Viagra Usa[/url] Mellaril Acheter Cialis Pas Cher [url=http://viacheap.com]buy viagra[/url] Achat Viagra Sur Internet Forum Alli In Stock [url=http://cialcheap.com/where-to-order-cialis.php]Where To Order Cialis[/url] British Online Pharmacy Where Can I Get Cialis Cheaper [url=http://kamagra-gel-oral.kamagorder.com]Kamagra Gel Oral[/url] Misoprostal 200 Mcg Buy Viagra Erezione Prolungata [url=http://kamagra-jellies.kamagorder.com]Kamagra Jellies[/url] Buy Zithromax Online Overnight Vendo Propecia [url=http://doxycycline.ccrpdc.com/map.php]Doxycycline 50mg[/url] Buy Lybrel Uk Buying Viagra In Spain [url=http://viagra-online-online.viasample.com]Viagra Online Online[/url] Medicament Amoxil What Happened To Alli [url=http://buy-cheap-cialis-pills.tadalaf.com]Buy Cheap Cialis Pills[/url] Propecia Rae Drug Images [url=http://cialis.cialpills.com/canadian-cheap-cialis.php]Canadian Cheap Cialis[/url] Propecia Vergessen Einzunehmen Cialis Kamagra Generic [url=http://buy-dapoxetine-priligy-online.priliorder.com]Buy Dapoxetine Priligy Online[/url] Levitra 10 Mg Pages Jaunes

    Reply
  • 20/06/2017 at 11:27 am
    Permalink

    With on-line paid surveys, you will have enjoyable and at the exact same time, make some extra cash.|So pls select cautiously thatw hat all off page activity you need. In today’s globe most of the people like to put on mild fabric fit. You can get every thing sent totally free of price.|Put them together and we have the Personal Pc. As soon as he receives your ask for, he will deliver you an email with the link to obtain the genie. Am I heading to have many photos or movies on the website?|Jpearls Bracelets section is the wonderland for ladies with a taste for elegance. This will conserve you money if there occurs to be a very good sale at one particular retailer. Why is company A so much cheaper than company B?|Gift certificates for online shopping website s might be provided as an incentive. But seeing a baby in a baby costume can melt anyone’s heart. For examining correct key phrases you can use Google key phrase instrument.|They are available at a number of merchants such as Target, Walmart, Kmart and even QVC. Our life stand on the basis of ‘s and 1’s. Health is essential if you want to be successful in life.|Don’t get me incorrect, we aren’t going hungry, but issues are not fantastic at the moment.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

60 visitors online now
46 guests, 15 bots, 0 members